Sakshatkar.com - Filmipr.com - Sakshatkar.org

रिटायरमेंट के बाद अब इस तरह पत्रकारों का ख्याल रखेगी सरकार



समाचार4मीडिया ब्यूरो।।
पत्रकारों के लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि अब उन्हें भी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिये ‘पत्रकार सम्मान’ पेंशन योजना लागू किये जाने की घोषणा की ।
सदन में सरकार के निर्णय की घोषणा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत 20 साल तक पत्रकारिता का अनुभव रखने वाले 60 साल से ऊपर के पत्रकारों को पेंशन के रूप में हर महीने 6 हजार रुपए आजीवन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ एक अप्रैल 2019 से ही मिलना शुरू हो जायेगा। पेंशन का लाभ ले रहे ऐसे पत्रकारों की मृत्यु होने पर, उनकी पत्नी या पति को भी तीन हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में आजीवन मिलते रहेंगे। इस योजना के तहत पत्रकार, छायाकार, संपादक, समाचार संपादक और व्यंग्य चित्रकार भी शामिल होंगे। पेंशन की राशि का भुगतान सीधे लाभान्वितों के खाते में किया जायेगा ।
इस बीच इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू)से सम्बद्ध बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन( बीडब्लूजेयू ) के महासचिव कमल कांत सहाय का कहना है कि पत्रकारों की ओर से यह मांग लंबे समय से की जा रही थी, जिसे नीतीश सरकार ने पूरा कर पत्रकारों में खुशी की नयी लहर पैदा की है। वहीं, बीडब्लूजेयू की अध्यक्ष निवेदिता झा ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से सेवानिवृत पत्रकारों को काफी राहत मिलेगी।
Sabhar- samachar4media.com

साक्षात्कार डाट काम

साक्षात्कार डाट काम सूचित करता है। अब उन ही खबरों को अपडेट किया जाएगा , जिस इवेंट , प्रेस कांफ्रेंस में खुद शरीक हो रहा हू । इसका संपादन एडिटर इन चीफ सुशील गंगवार के माध्यम से किया जाता है। अगर कोई ये कहकर इवेंट , प्रेस कॉन्फ्रेंस अटेंड करता है कि मै साक्षात्कार डाट कॉम या इससे जुडी कोई और न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम करता हू और पैसे का लेनदेन करता है, तो इसकी जिम्मेदारी खुद की होगी। उसकी कोई न्यूज़ साक्षात्कार डाट कॉम पर नहीं लगायी जायेगी। ..
Sushil Gangwar