Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

अमृता फडणवीस, पर्यटन मंत्री जय कुमार रावल, अनुप जलोटा और अन्य ने लिट ओ फेस्ट लंदन में हिस्सा लिया।








लिट ओ फेस्ट मुंबई ने लंदन  की सफल उपलब्धि के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी रचनात्मक उपस्थिति बनाई। इसने भारतीय दर्शकों से काफी उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखी। युवा क्षमता के लिए प्रतिबद्ध त्यौहार में साहित्य, कला और संस्कृति के क्षेत्र में भारतीय विद्या भवन में आयोजित किया गया, लंदन महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

फेस्टिवल के पहले दिन उद्घाटन समारोह में लॉर्ड दिलजीत राणा, (मेंबर हाउस ऑफ लॉर्ड), श्रीमती अमृता फडणवीस (महाराष्ट्र की पहली महिला), लिट ओ फेस्ट के संस्थापक निदेशक श्रीमती स्मिता जीएलके पारीख, अनुप जलोटा, श्री महेंद्र सिंह जडेजा उपस्थित थे।

इस वर्ष लिट ओ फेस्ट का ध्यान भारत में 'विलेज एडोप्शन कैम्पेन' के साथ जागरूकता फैलाना था ताकि गरीबी रेखा से वंचित वंचित बच्चों को सहारा मिल सके और आजीविका के लिए उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल का ख्याल रखा जा सके। लंदन ओ फेस्ट के लंदन के मुख्य प्रायोजक एमटीडीसी, महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम थे, जिसमें पर्यटन मंत्री श्री जय कुमार रावल और सचिव विजय कुमार गौतम ने शानदार रूप से प्रतिनिधित्व किया था, जिन्होंने भारतीय डायस्पोरा के प्रतिष्ठित सदस्यों को महाराष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत यात्रा के लिए आमंत्रित किया था।

संस्थापक-निदेशक स्मिता पारीख ने फेस्टीवल की मॉडेस्ट यात्रा के साथ-साथ आने वाले वर्षों में वास्तविकता के इरादे से स्पष्ट रूप से वर्णन किया। फेस्टीवल में ऐसे सेशन थे, जो व्यापक रूप से भारतीय डायस्पोरा, भारतीय संस्कृति, सोशल मीडिया के प्रभाव, भौतिक विभाजन को कम करने और साहित्य के रुझान पैटर्न के साथ-साथ साहित्य के लिए साहित्य सहित व्यापक विषयों को शामिल किया गया।

इसके अलावा, लिट ओ फेस्ट लंदन चाप्टर ने अपना पहला 'ग्लोबल इनोवेंचर अवार्ड' भी आयोजित किया था, जिसमें हाउस ऑफ लॉर्ड्स, ब्रिटिश संसद, लंदन, यूके के लॉर्ड दिलजीत राणा, मेंबर ऑफ द हाउस ऑफ लॉर्ड (ब्रिटेन्स अप्पर हाउस) और बैरोनेस संदीप राणा, मेंबर उपस्थित थे।

'ग्लोबल इनोवेंचर अवॉर्ड' को भारत और ब्रिटेन के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने न केवल साहित्य, उद्यमिता, पर्यटन, व्यवसाय, कौशल विकास और सामाजिक-सांस्कृतिक सक्रियता जैसे अपने क्षेत्रों में एक निशान बनाया है, बल्कि उन लोगों के लिए भी आने वाले समय में सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए अलग-अलग संभावित दिखाए गए हैं।

'ग्लोबल इनोवेंचर अवॉर्ड' मिस अमृता फडणवीस को सोशल वर्क के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए, संगीत के लिए अनुप जलोटा, ज़ारा एडम्स (अभिनेता हॉलीवुड) परफॉर्मिंग आर्ट, साहित्य और कहानी कहने के लिए पंकज दुबे, एकता सोधा गजेंद्र सिंह रागासूधा दिव्या माथूर, डॉ राधा कृष्णन पिल्लई और कई प्रतिष्ठित व्यक्तित्व के लिए उनके अनुकरणीय योगदान के लिए दिया गया था। 

लिट ओ फेस्ट ने वर्षों में दुनिया भर के सभी महाद्वीपों को अपनी सांस्कृतिक अभियान लेने की योजना बनाई है ताकि आने वाले वर्षों में स्मिता पारीख की अद्भुत पहल से दिल सदाबहार हो जाएगा।

उद्घाटन के दौरान उनके भाषण में मुख्य सचिव विजय कुमार गौतम ने उल्लेख किया – लिट ओ फेस्ट 2018 लंदन संस्करण के साथ जुड़ना मेरा विशेषाधिकार है। यह हमारे समृद्ध साहित्य, कला, संगीत और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए एक आदर्श मंच है। लिट ओ फेस्ट, एक प्रतिष्ठित फेस्टीवल है, जो पूरे देश में लेखकों, कलाकारों, शिक्षाविदों, विद्वानों, प्रकाशकों को आकर्षित करता है और समृद्ध संस्कृति और विरासत की चमक दिखाता है।



ब्रिटिश संसद में श्री जय कुमार रावल ने मराठी साहित्य और संस्कृति की विरासत के बारे में विस्तार से बताया और लिट ओ फेस्ट जैसे फेस्टीवल हमारे राज्य में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक को आकर्षित करने के लिए साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सही मंच हैं। श्रीमती अमृता फडणवीस ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्हें लिट ओ फेस्ट में इतना भरोसा क्यों है कि वे किस कारण से जुड़े हुए हैं, उन्होंने यह भी बताया कि मुंबई एकल यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित शहर है और वैश्विक पर्यटकों को वैश्विक पर्यटकों को आमंत्रित करता है।

No comments:

Post a Comment