Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

मूल ‘प्रेडटर’ नहीं देखी थी : ओलिविया मून.




ओलिविया मून एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, जिन्होंने करियर की शुरुआत तो टेलीविजन पर काम करके की थी, लेकिन बाद में अपनी प्रतिभा के कारण सिनेमा की दुनिया का अहम हिस्सा हो गई। उनके हिस्से में ‘एक्स-मेन : एपोकैलिप्स’, ‘मैजिक माइक’, ‘ऑफिस क्रिसमस पार्टी’ समेत कई सुपरहिट फिल्में है। शेन ब्लैक के डायरेक्शन से सजी फिल्म ‘दि प्रेडटर’ में वह वैज्ञानिक केसी ब्रैकेट की भूमिका निभा रही हैं। पेश है, उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

फिल्म में केसी ब्रैकेट कौन है?

वह एक विकासवादी वैज्ञानिक और जीवविज्ञानी है। इस फिल्म में हमारे पास दो कहानी हैं, जो आखिरकार एक में विलीन हो जाती है। हमारे पास ट्रेवेंटे रोड्स, बॉयड होलब्रुक और थॉमस जेन और लोगों/सैनिकों के समूह है, जो प्रेडटर से बातचीत करता है। दूसरी तरफ, मेरे चरित्र को सीआईए द्वारा लाया गया है, क्योंकि विकासवादी जीवविज्ञान में उसकी विशेषज्ञता के कारण उन्हें जो मिला है, वह उससे उसकी बेहतर समझ प्राप्त करना चाहता है।

आप इस फिल्म में कैसे शामिल हुईं?

-दरअसल, मैंने वास्तव में अपने प्रतिनिधि से पहले इस फिल्म के बारे में सुना था। उन्होंने मुझसे इसके बारे में बात की, लेकिन मैंने तब ‘ना’ कह दिया था, क्योंकि मुझे ऐसी किसी फिल्म में कोई दिलचस्पी नहीं थी। दरअसल, आमतौर पर इस तरह की एक बड़ी एवं मल्टीस्टारर फिल्म में एक अभिनेत्री की भूमिका केवल लव इंटेरेस्ट की होती है। लेकिन, वह दुबारा आए और उन्होंने कहा कि डायरेक्टर शेन ब्लैक मुझसे सिर्फ एक बार मिलना चाहते हैं। चूंकि मैं उनके काम का बड़ा प्रशंसक रही हूं और ‘किस किस बैंग बैंग’ मेरी सभी पसंदीदा फिल्मों में से एक है, ऐसे में मैं भी उससे मिलना चाहती थी। मैं वास्तव में उस पर एक निर्देशक के रूप में भरोसा किया, जबकि वह एक फिल्म निर्माता है, लेकिन बहुत सहयोगी है। मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी और उसके बाद शेन के साथ एक और बैठक हुई और वह हमने साथ काम करना शुरू कर दिया।

क्या इस भूमिका के लिए आपने बहुत प्रशिक्षण या तैयारी की थी?

-बता दू ंकि मेरी भूमिका एक प्रशिक्षित एथलीट या हत्यारिन की नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि वह स्वस्थ और शारीरिक है। हमने बंदूक चलाने का बहुत प्रशिक्षण किया और यह वास्तव में बहुत मजेदार था। मैं लोगों के साथ सीखती थी कि कैसे शूट करना है। हर बार हमने ऐसा किया। मैंने इन सभी अलग-अलग तकनीकों और औजारों और कौशल को सीखा। उसके बाद मैंने यह निर्धारित करने की कोशिश की कि मेरा चरित्र क्या करेगा।
असली सेट और स्थान पर काम करना आपके लिए कितनी मददगार रही?
-यह बहुत डरावना और आतंकित करने वाला था और यह वास्तव में आपको उसी जगह में डाल देता है। लेकिन, बताया जाता है कि सीजी और वीएफएक्स के साथ बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं, जो घर बैठे दर्शकों को उस वास्तविक जगह की सैर कराता है। इस तरह की एक फिल्म वास्तव में यह बताने के लिए पर्याप्त है कि यह कितनी महान तकनीक है, हम कहां से आए हैं, हम इसके साथ क्या कर सकते हैं और यथार्थवादी चीजें क्या हैं। विशेष रूप से जब यह रक्त और हिम्मत, विनाश और मृत्यु की तरह आता है।

मूल फिल्म के साथ आपका क्या रिश्ता है? जब आपने पहली बार देखा था तो आप कितने साल के थे और अब यह फिल्म उससे कितनी अच्छी है?

-सच कहूं तो मैंने वास्तव में यह फिल्म नहीं देखी थी। शूटिंग से कुछ महीने पहले तक भी मैंने इसे नहीं देखा था। मेरा मतलब है, मैं इसके बारे में जानती थी, लेकिन मैंने इसे तब तक नहीं देखा, जब तक कि मैंने इस फिल्म के लिए साइन अप नहीं किया। इस फिल्म के बारे में वास्तव में सबसे बढ़िया बात यह है कि यह तकनीकी रूप से एक सीक्वल है। लेकिन, यह बेहद दिलचस्प फिल्म है, क्योंकि हमारे पास पहले शिकारी से कुछ अलग करने की भरपूर सामग्री थी और जिन्हें फिल्म में शामिल करने में शेन सक्षम थे। मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। मैंने शेन से कहा, ‘क्या हमारे पास ऐसा दृश्य नहीं है, जहां किसी को मिट्टी में छिपाना पड़े? क्या मैं मिट्टी में छिप सकती हूं?’ क्योंकि यह एलियंस द्वारा खोजा जाने वाला विशेष तरीका नहीं है!

No comments:

Post a Comment