Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

अगर नौकरी देने से पहले कोई पैसे मांगे तो समझिए वो फ्रॉड है

मैं खुद कई बार फंस चुका हूं. उसके बाद से मुझे कई दोस्तों ने बताया कि उनके साथ भी ऐसा हुआ. हाल ही में मेरे भाई से भी 44000 रुपए मांगे गए लेकिन उसने मना कर दिया. अभी मैं मुंबई शिफ्ट हो गया हूं और यहां भी ये धंधा धड़ल्ले से चल रहा है. उन्ही सब को देखते हुए मैंने पीएम और दिल्ली सीएम को ट्विट किया लेकिन कोई रिप्लाई नहीं आया. फिर सोचा कि इसे भड़ास पर छपने के लिए भेजते हैं जिससे आगे किसी के साथ धोखा न हो. लोग पढ़कर जागरूक हो सकें.
देश में बढ़ती बेरोजगारी का आलम ये है कि अब देश में जॉब के नाम पर स्कैम होने लगा है। हो सकता है आपके या आपके किसी जानने वाले के पास भी कोई कॉल आई हो और पैसे देकर जॉब देने की गारेंटी दी गई हो। ये साफ तौर पर एक स्कैम है। दिल्ली, गाज़ियाबाद, नोएडा, मुंबई, थाणे, चंडीगढ़, कुरूक्षेत्र में ऐसे मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। आपको पहले बड़ी कंपनियो में जॉब की लालच दी जाती है। फिर आपसे धिरे-धिरे पैसों की वसूली होती है। इनका मकसद आपको जॉब देने नहीं बल्कि आपको लूटना होता है।
आप जॉब की तलाश कर रहे होते हैं तो किसी ना किसी वेबसाइट पर अपना रिज्यूम डालते होंगे। उस वेबसाइट से आपका फोन नंबर लेकर आपको कॉल या मेसेज किया जाता है। कॉल या मेसेज कर आपको ऐसी जॉब बताई जाती है जिसे सुनकर आप इंटरव्यू के लिए जरुर जाना चाहते हैं। तब आपको नहीं बताया जाएगा कि आपको इतने पैसे देने होंगे। वहां जाने के बाद आपका फर्जी इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू लेने वाली कोई सुंदर सी, हाई क्लास दिखने वाली महिला होगी। जिसे देखर आपको लगेगा कि ये किसी मल्टीनेशनल कंपनी की एचआर होगी। फिर आपसे कहां जाता है कि सिक्योरिटी के नाम पर पैसे जमा कीजिए। अगर आपने जमा कर दिया तो भी आपको जॉब नहीं मिलती।
आपको एक तारीख दी जाती है कि उस दिन आपका ट्रेनिंग सेशन होगा। उस तारीख के एक या दो दिन पहले आपको कॉल कर के फिर से बताया जाएगा कि आपको ट्रेनिंग सेशन के पहले इतने रुपए जमा करने होंगे। पैसा ज्यादा होता है तो कुछ लोग मना कर देते हैं और जो पहले जमा की गई रकम होती है वो भी आपकी नहीं रहती। और अगर आपने ट्रेनिंग से पहले फिर से पैसे जमा कर दिए तो फिर आपकी फर्जी ट्रेनिंग भी करा दी जाती है। लेकिन जॉब फिर भी नहीं मिलती।
उसके बाद आपसे आई कार्ड और ना जाने कितनी बातों के लिए फिर से पैसे मांगे जाते हैं। आपने दे दिए तो उसके बाद आपसे कोई कॉंटेक्ट नहीं किया जाता। इस दौरान एक आदमी से 3-4 हजार रुपए लूट लिए जाते हैं। इंटरव्यू के लिए ज्यादातर किसी फीमेल को चुना जाता है जिससे आसानी से झांसा दिया जा सके। इंटरव्यू वाली जगह पर ऐसा माहौल बनाया जाता है जैसे वहां बहुत बड़ी कंपनी के लिए हायरिंग हो रही हो।
आपसे निवेदन है कि जॉब देने के नाम पर पैसे लेकर आपके साथ ठगी करने का ये नया तरीका है। ऐसा कर के आपको जॉब नहीं मिलेगी। अगर आपसे किसी भी जॉब के लिए पैसे की डिमांड की जाती है तो तुरंत उसे मना करें। तुरंत सचेत हो जाएं। ये फ्रॉड लोग हैं। आप पुलिस की मदद भी ले सकते हैं। इसी तरह कोई भी अगर किसी चैनल और अखबार का नाम लेकर जॉब दिलाने के लिए पैसे मांगे तो न दें। ये फ्रॉड लोग होते हैं।
धन्यवाद
विवेक राजपूत
पत्रकार
rajpootvksingh47@gmail.com
Sabhar- Bhadas4media.com

No comments:

Post a Comment