वरिष्ठ टीवी पत्रकार शीतल राजपूत की नई पारी, अब बनीं डिप्टी एडिटर






‘रिपब्लिक टीवी’ में बतौर सीनियर न्यूज एडिटर कार्यरत वरिष्ठ टीवी पत्रकार शीतल राजपूत ने संस्थान को अलविदा कह दिया है। उन्होंने अब अपनी नई पारी ‘न्यूज24’ के साथ शुरू की है। वे यहां डिप्टी एडिटर और प्राइम टाइम एंकर की जिम्मेदारी संभाल रही है। साथ ही वे डिफेंस और मिलिट्री बीट को भी कवर करेंगी।

इससे पहले रिपब्लिक टीवी में वे सीनियर न्यूज एडिटर व प्राइम टाइम न्यूज एंकर के तौर पर कार्यरत थीं। पिछले वर्ष लॉन्च हुए रिपब्लिक टीवी में वे इसकी कोर टीम का हिस्सा थी।

शीतल को टीवी जर्नलिज्म में करीब दो दशक का अनुभव है। रिपब्लिक टीवी से पहले वे कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में काम कर चुकी हैं, जिनमें ‘इंडिया न्यूज’, ‘जी न्यूज’ और ‘आजतक’ न्यूज चैनल शामिल हैं।

इंडिया न्यूज में शीतल राजपूत ने एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर काम किया और बतौर एंकर यहां उन्होंने कई टॉक शो और प्राइम टाइम डिबेट शो होस्ट किए। इसके अलावा उन्होंने यहां कई बड़े इवेंट्स की रिपोर्टिंग भी की।

इंडिया न्यूज से पहले वे जी न्यूज का हिस्सा थीं। जी न्यूज के साथ वे दो पारी खेल चुकी हैं। जी न्यूज से ही उन्होंने अप्रैल, 2000 में करियर की शुरुआत की थी। तब उन्होंने बतौर ट्रेनी रिपोर्टर जॉइन किया और जून, 2006 तक बतौर प्रिंसिपल कॉरेस्पोंडेंट तक का सफर तय किया। उनकी गिनती ऐसे चुनिंदा पत्रकारों में गिनी जाती हैं जिनकी हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में अच्छी पकड़ है।

उन्होंने अपने पत्रकारिता करियर के दौरान राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर तक भी कई बड़े इवेंट्स की रिपोर्टिंग की है।वॉर कॉरेस्पोंडेंट के तौर पर साल 2003 में मार्च और अप्रैल दो महीने तक उन्होंने अमेरिका व इराक के बीच हुए युद्ध की लाइव ग्राउंड रिपोर्टिंग की। इराक में युद्ध को कवर करने वाली वह भारतीय उप महाद्वीप में एकमात्र महिला पत्रकार थीं। हालांकि इसके बाद से वे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी संवेदनशील जगहों की रिपोर्टिंग करती आ रही हैं, फिर चाहे वह आतंकी साए में 2002 में जम्मू-कश्मीर के चुनाव हो, 2005 में सुनामी से आई तबाही की रिपोर्टिंग हो, या फिर पाकिस्तान, अमेरिका, इराक, इजरायल व फिलीस्तीन से रिपोर्टिंग ही क्यों न हो।

इसके अलावा उन्होंने 2013 में आई उत्तराखंड बाढ़, 2014 में कश्मीर में आई बाढ़, 2014 के लोकसभा चुनाव, भारत और पाकिस्तान के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर तनाव पूर्ण स्थित, 2015 में नेपाल में आए भूकंप की रिपोर्टिंग कर खुद का लोहा मनवाया।

जी न्यूज में उनकी दूसरी पारी अक्टूबर, 2007 से फरवरी, 2013 तक रही। तब वे इसकी एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर के तौर पर कार्यरत थीं। लेकिन जी न्यूज में पहली और दूसरी पारी के बीच वे जून, 2006 से जुलाई, 2007 तक ‘आजतक’ न्यूज चैनल में बतौर कॉरेस्पोंडेंट थीं।

Sabhar-samachar4media.com
वरिष्ठ टीवी पत्रकार शीतल राजपूत की नई पारी, अब बनीं डिप्टी एडिटर वरिष्ठ टीवी पत्रकार शीतल राजपूत की नई पारी, अब बनीं डिप्टी एडिटर Reviewed by Sushil Gangwar on February 10, 2018 Rating: 5

No comments