सूचना मंत्रालय ने बनाया ये खास प्लान, करेगा पत्रकारों की नियुक्ति!




सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय’ (MIB)  अब अन्‍य देशों में भी भारतीय न्‍यूज को ब्रॉडकास्‍ट करने की योजना बना रहा है। मंत्रालय इस योजना पर इसलिए विचार कर रहा हैताकि महत्‍वपूर्ण मुद्दों को प्रवासी भारतीयों तक पहुंचाया जा सके और अपने देश का दृष्किोण सामने रखा जा सके।
मंत्रालय की ओर से जारी अंतिम लिस्‍ट में यूएसएयूकेसऊदी अरबियामलेशियामॉरीशस,नेपालओमानकुवैत और रूस जैसे देशों को शामिल किया जा सकता है। इस लिस्‍ट में 20-25 देशों को शामिल किए जाने की संभावना है।
मंत्रालय से जुड़े विश्‍वस्‍त सूत्रों के अनुसारइसके लिए विदेश संवाददाता के रूप में पत्रकारों की नियुक्ति भी की जाएगी। हालांकिकितने देशों को इस योजना में शामिल किया जाएगा और कितने पत्रकारों की भर्ती की जाएगीफिलहाल इसका निर्णय अभी नहीं हुआ है।
बताया जाता है कि मंत्रालय ने विभिन्‍न मापदंडों (जैसे: वहां प्रवासी भारतीय कितने हैंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस देश की कितनी बार यात्रा की है और उस देश की जनसंख्‍या में प्रवासी भारतीयों का कितना प्रतिशत है) के आधार पर इन देशों को लिस्‍ट में शामिल करने का फैसला लिया है। इसके अलावा इन देशों का चयन करते समय यह भी देखा जाएगा कि वहां से कितने पर्यटक भारत आते हैंएफडीआई कितना है और उस देश से द्विपक्षीय व्‍यापार कैसा है।
दरअसलइस कवायद के द्वारा मंत्रालय चीन की तर्ज पर ही काम करने का प्रयास कर रहा है। चीन की न्‍यूज एजेंसी शिन्‍हुआ’ (Xinhua) वहां की आधिकारिक प्रेस एजेंसी है और दुनियाभर में संवाददाताओं के मामले में भी सबसे बड़ी एजेंसी है। दुनिया भर यह एजेंसी 150 से ज्‍यादा विदेशी ब्‍यूरो से काम करती है। सूत्रों के अनुसारशिन्‍हुआ की तरह ही एमआईबी’ इसके लिए एक अलग एजेंसी पर भी विचार कर रहा हैलेकिन अब इन सब चीजों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।
Sabhar- Samachar4media.com
सूचना मंत्रालय ने बनाया ये खास प्लान, करेगा पत्रकारों की नियुक्ति! सूचना मंत्रालय ने बनाया ये खास प्लान, करेगा पत्रकारों की नियुक्ति! Reviewed by Sushil Gangwar on February 11, 2018 Rating: 5

No comments