Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

इस कदम से फेसबुक ने दुनियाभर के मीडिया घरानों को चौंकाया...




फेसबुक ने फेक न्यूज पर बड़ा हमला बोला है। सोशल मीडिया के जरिए फैलाई जा रही भ्रामक जानकारी पर रोक लगाने के लिए न्यूज फीड को भी फिल्टर किया जाएगा, यानी फेसबुक पर अब आपको पब्लिक कंटेंट की बजाय ज्यादा पर्सनल कंटेंट देखने को मिलेगा। फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने खुद ये जानकारी दी है।
नए बदलावों के तहत न्यूज फीड में दिखाए जा रहे कंटेंट में प्रोमोशन और कंपनियों से जुड़ा पब्लिक कंटेंट घटेगा और न्यूज फीड में भरोसेमंद कंटेंट को ही जगह मिलेगी, यानी आपको दोस्तपरिवाररिश्तेदारों के पोस्ट पहले दिखाई देंगे। इसके लिए फेसबुक ने यूजर्स के साथ सर्वे भी शुरू किया है।
फेसबुक के अधिकारी या एक्सपर्ट नहीं बल्कि इसके यूजर ही न्यूज आउटलेट की रैंकिंग तय करेंगे। सोशल साइट के इस कदम ने दुनियाभर के मीडिया घरानों को चौंका दिया है। इससे फेसबुक पर उपलब्ध न्यूज कंटेंट की संख्या भी घटने की संभावना है।


मार्क जुकरबर्ग ने अपने एक बयान में कहा कि यह कदम सनसनीखेज खबरों पर लगाम लगाने और क्वालिटी बेस्ड न्यूज सोर्स की पहचान के लिए उठाया जा रहा है।
गौरतलब है कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए रूस समर्थित अकाउंट से फेसबुक पर विज्ञापन और गलत खबरें खूब प्रसारित की गई थीं, जिसके बाद से फेसबुक सवालों के घेरे में आ गया था।

Sabhar-samachar4media.com

साक्षात्कार डाट काम

साक्षात्कार डाट काम सूचित करता है। अब उन ही खबरों को अपडेट किया जाएगा , जिस इवेंट , प्रेस कांफ्रेंस में खुद शरीक हो रहा हू । इसका संपादन एडिटर इन चीफ सुशील गंगवार के माध्यम से किया जाता है। अगर कोई ये कहकर इवेंट , प्रेस कॉन्फ्रेंस अटेंड करता है कि मै साक्षात्कार डाट कॉम या इससे जुडी कोई और न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम करता हू और पैसे का लेनदेन करता है, तो इसकी जिम्मेदारी खुद की होगी। उसकी कोई न्यूज़ साक्षात्कार डाट कॉम पर नहीं लगायी जायेगी। ..
Sushil Gangwar