Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

जानें इस अखबार के बारे में जिसने सबसे पहले छापी थी इमरजेंसी के खिलाफ खबर…


editor
समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।
मलयालम में पाक्षिक रूप से निकलने वाला ‘केरल डीलक्स’ (Kerala Deluxe) पहला अखबार था जिसने इंदिरा गांधी और उनके द्वारा लगाए गए आपातकाल (Emergency) के विरोध में ‘Indira fascism aarambichu’ (‘Indira’s fascism begins’) हेडलाइन से एक आर्टिकल लिखा था। अखबार के एडिटर Kovalam Chandran (V Sekharan Nair) का हाल ही में निधन हो गया।
‘The New Indian Express’ में छपे एक आर्टिकल के अनुसार, मशहूर पत्रकार और इतिहासकार Malayinkeezhu Gopalakrishnan जिसने इस रिपोर्ट को तैयार किया और ऐसी हेडलाइन लगाई, का कहना है कि 25 जून 1975 की रात को इमरजेंसी लगने के बाद से जब यह अखबार छपा तो अगले दिन मार्केट में आते ही यह छा गया। उनका कहना है कि अखबार द्वारा इस स्‍टोरी को लिखे जाने के पीछे भी अलग ही कहानी थी।
इस बारे में पब्लिकेशन डिवीजन के स्‍टेट ऐडवर्टाइजमेंट रिप्रजेंटेटिव गोपालकृष्‍णन का कहना है, ‘सच कहूं तो न मुझे और न चंद्रन को तब इस बात की गंभीरता का अहसास नहीं था। हमने रेडियो पर इसकी घोषणा सुनी थी और हम इस पर एक सप्‍लीमेंट निकालना चाहते थे’ इसके बाद गोपालकृष्‍णन ने हेडलाइन तैयार की और आर्टिकल लिखा, तब चार पेज का यह सप्‍लीमेंट बाजार में आया। हालांकि इसके बाद अखबार के एडिटर चंद्रन की मुसीबतें बढ़ गई थीं।
साभार- समाचार ४ मीडिया डॉट काम 

No comments:

Post a Comment