Top Ad 728x90

  • Sakshatkar.com - Sakshatkar.org तक अगर Film TV or Media की कोई सूचना, जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो आपका स्वागत है. आप मेल के जरिए कोई जानकारी भेजने के लिए mediapr75@gmail.com का सहारा ले सकते हैं.

Saturday, 6 August 2016

फिल्म प्रोमोशन के बहाने भाषा का मजाक

तरुण वत्स
भाषा का मज़ाक तो न उडाओ कपिल साहब!
grand masti promotionटीवी और कॉमेडी का चर्चित चेहरा कपिल शर्मा और एक ऐसा नाम जिसे आजकल शायद हर घर में जाना पहचाना जा रहा है। कुछ समय पहले ही साहब एक मोबाइल कंपनी के एड में हिंदी के प्रचार प्रसार के बहाने इसकी ब्रांडिंग करते नज़र आये थे जिसका काफी हो हल्ला हुआ था लेकिन 16 जुलाई को अपने कार्यक्रम ‘द कपिल शर्मा शो’ में ग्रेट ग्रैंड मस्ती के अभिनेताओं के साथ खुद ही हिंदी का मज़ाक उड़ाते नज़र आये।
दरअसल, ग्रेट ग्रैंड मस्ती फिल्म का प्रमोशन करने के लिये उसके कलाकार रितेश देशमुख, विवेक ओबराॅय और आफताब शिवदसानी कपिल शर्मा के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। कार्यक्रम की शुरुआत में एक गाने के बोल के बाद क, ख, ग सुनाने की बात आई तो पहले तो सबने ऐसे मुंह बनाया कि जैसे विदेशी नागरिकों से हिंदी शब्दों के अर्थ पूछ लिये गये हों या क्या कुछ सुनाने को कह दिया गया। फिर उसके बाद एक कलाकार ने कहा, “क, ख, ग, A, B, C”।
इसके बाद आडियंस के बीच से एक महाश्य खड़े हुये और उन्होंने भी हिंदी की खूब टांग तोड़ी। खूब हंसी मज़ाक होने के बाद एक महिला ने क, ख, ग सुनाये। जब महिला ऐसा कर रही थीं, तो उस समय कपिल खुद अभिनेताओं के साथ नाचने लगे। माहाैल इस तरह का बना दिया गया जैसे भाषा का मज़ाक नहीं, बल्कि मखौल उड़ाया जा रहा हो। महिला ने बताया कि वह कानपुर की रहने वाली हैं।
रितेश देशमुख महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे हैं तो विवेक सुरेश ओबरॉय के पुत्र हैं। दोनों को ही हिंदी सिनेमा ने पहचान दिलाई है। हालांकि रितेश मराठी फिल्मों में भी अभिनय करते हैं।
मेरी बस एक गुज़ारिश है कि फिल्म प्रमोशन ठीक है, लेकिन इस बहाने भाषा का मज़ाक उड़ाना उचित नहीं है और वो भी उस भाषा का जिसके सिनेमा ने आपको इस मुक़ाम पर पहुंचाया हो। हिंदी दर्शकों के पैसे से ही सिनेमा हॉल में ग्रेट ग्रैंड मस्ती जैसी फिल्में भी हिट हो जा रही हैं और ऐसे में भाषा का सीधा मज़ाक उड़ाना मुझे तो गलत लगा, बाकी प्रमोशन, पैसे और सिनेमा में शायद सब चलता हो।
तरुण वत्स (युवा पत्रकार)
Sabhar-mediakhabar.com

1 comments:

Top Ad 728x90