Top Ad 728x90

  • Sakshatkar.com - Sakshatkar.org तक अगर Film TV or Media की कोई सूचना, जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो आपका स्वागत है. आप मेल के जरिए कोई जानकारी भेजने के लिए mediapr75@gmail.com का सहारा ले सकते हैं.

Wednesday, 9 July 2014

कपिल के होंडा के ऐड ने तोड़े ऐड दुनिया के तमाम रूल्स...!

पूजा शर्मा
ऐड जगत में कपिल शर्मा का ऐड कैम्पेन चर्चा में है, जो उन्होंने होंडा मोबीलियो के लिए किया है। इस ऐड को पब्लिक के बीच चर्चा में लाने के लिए यही काफी है कि इसमें कपिल शर्मा ने काम किया है, लेकिन ऐड जगत के महारथियों और क्रिएटिव लोगों के लिए ये ऐड इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि इस ऐड में उन तमाम रूल्स को फॉलो नहीं किया गया जो ऐड बनाते समय ऐड फिल्ममेकर्स या स्क्रिप्ट राइटर्स ध्यान में रखते हैं। कपिल शर्मा इस ऐड पर इतना छा गए कि कुछ रूल्स उनके लिए साइडलाइन करने पड़े। हालांकि कपिल शर्मा और खुद होंडा का इतना अच्छा ब्रैंड है कि स्थापित रूल्स को फॉलो ना करने का खामियाजा उन्हें नहीं भुगतना पड़ेगा, लेकिन फिर भी रिस्क तो है ही।
आखिर क्या हैं वो स्थापित रूल्स?  ये रूल्स कहीं लिखे नहीं गए हैं, लेकिन आमतौर पर लोग उन्हें फॉलो करते हैं। जब भी कोई किसी ऐड को बनाता है, विजुअलाइज करता है, स्क्रिप्टिंग करता है, डिजाइन करता है तो सबसे पहले ब्रैंड की इमेज को ध्यान में रखता है, किसी खास सेगमेंट के लिए या क्लास के लिए इस प्रोडक्ट को डिजाइन किया गया है, उसको भी ध्यान में रखता है। अब तक शानदार कारों के ऐड डिजाइन करने में दो तीन तरह की थीम का ही इस्तेमाल किया गया। या तो स्टाइल पर फोकस किया गया, या फिर मियां, बीवी और कार वाली रोमांटिक थीम ली गई,  कार और कार वालों की लड़कियां दीवानी दिखाई गईं या फैमिली वाले भाव या उनकी जरूरत पर फोकस किया गया या फिर गाड़ी चलाने वाले की शान-ओ-शौकत में बढ़ोत्तरी को दिखाया गया। लेकिन किसी ने इतने शानदार लेवल की गाड़ी को लेकर कॉमिकल ऐड नहीं बनाया, ना ही किसी कॉमिक थीम पर किसी शानदार कार का ऐड डिजाइन किया गया।
इरफान खान ने जरूर सिएट टायर्स के ऐड में अपने कॉमिक डायलॉग्स का इस्तेमाल किया है, लेकिन वो टायर हैं, कार नहीं। ऐसे ही क्विकर के कार बेचने के ऐड को भी कॉमिक टाइमिंग्स और स्क्रिप्ट के साथ शूट किया गया है। लेकिन ओएलएक्स और क्विकर के ऐड ज्यादातर ऐसे ही बनाए जाते हैं। ऐसे में जाहिर है ये सब कपिल शर्मा को लेने से पहले सोचना था, लेकिन चूंकि ले लिया गया तो फिर थीम उन्हीं के हिसाब से और उन्ही के रंग ढंग में रंग जाना तय ही था, तभी तो तमाम गैर परंपरागत खामियों के होते हुए भी ऐड कैम्पेन का पहला ऐड हिट हो गया।
समझिए पहले ऐड में ऐड जगत के परंपरागत रूल्स के हिसाब से क्या नहीं होना चाहिए था। मोबीलियो के लिए उनका पहला ऐड है एक मां-बेटी को सेल्समेन के तौर पर होंडा मोबीलियो बेचना। इस ऐड में सबसे पहले वो एक दूसरी सेल्स गर्ल की खूबसूरती की ऐसे तारीफ करते हैं, जो होंडा मोबीलियो की लगे। मसलन आम तौर पर जो फिल्मों में होता आया है कि गाड़ी और लड़की के पीछे मत भागो, एक जाएगी तो दूसरी आ जाएगी। कपिल के डॉयलॉग हैं, चलते हुए कमाल लगेगी, जिस फैमिली में जाएगी फैमिली को संभाल लेगी। फिर बॉस को बोलते हैं कि जवान लड़का हूं, गाड़ी पर ही ध्यान दूंगा। असल जिंदगी में ना तो बॉस को और ना ही कस्टमर को ऐसा सेल्समेन पसंद आएगा जो बॉस को हड़का दे और लेडी कस्टमर से अपनी तरफ इशारा करते हुए बोले कि गाड़ी और लड़का देखने का काम एक जगह ही हो जाए तो। बॉस जब गाड़ी की खूबियां पूछता है तो स्क्रिप्ट में स्पेस, माइलेज और सेवन सीटर के अलावा जब बताने के लिए कुछ नहीं था, तो फिर एक घटिया जोक जोड़ा गया कि और क्या बताऊं बड़ी दीदी के लिए लड़का नहीं मिल रहा। खैर.. कार से ज्यादा कपिल को माइलेज देना था।
होंडा के साथ कपिल शर्मा का पहला विज्ञापन :
ऐड जगत का ये भी स्थापित रूल है कि सीरियस प्रोडक्ट का ऐड करते वक्त कस्टमर का मजाक मत उड़ाओ, बल्कि उनकी इंटेलीजेंसी दिखाओ कि उन्होंने इसलिए आपके प्रोड्क्ट को सलेक्ट किया। लेकिन अभी तक चार ऐड्स में से जो दो ऐड आए हैं, कपिल कस्टमर्स की बैंड ही बजा रहे हैं और उन्हें वेबकूफ ही साबित कर रहे हैं। बाकी डायलॉग्स में बस तुकबंदी है, जैसे...लड़की की मां स्पेस वाले घर की बात करते हैं तो कपिल कहते हैं, स्पेस वाला घर तो अपनी जगह खड़ा रहेगा, गाड़ी को तो आप कहीं भी ले जा सकते हैं। लेडी 6 लोगों की फैमिली की बात करती है तो कपिल कहते हैं, 6 लोगों की फैमिली है, इसमें तो सातवां भी बैठ लेगा, अगर जुड़वां हुए तो एक पति की गोद में बैठा लेना, लेग स्पेस ज्यादा है और दी एंड होता है कपिल के इस देसी डायलॉग पर बताओ कपूर का लौंडा या अपना होंडा?  जाहिर है इन दिनों कपिल का जलवा है सो ऐसे में ये ऐड चर्चा में आना तो तय है ही साथ में होंडा मोबीलियो भी।
ऐड कैम्पेन के दूसरे ऐड में भी कस्टमर को बेवकूफ समझने और अजब गजब तुकबंदी करने में कपिल और उनकी टीम पीछे नहीं रही। सबसे पहले तो नेता ही ऐसा चुना गया जो नेता कम मसखरा ज्यादा लगता है। रहा सहा काम कपिल के डायलॉग्स ने कर दिया, सर सीट कम्फर्टेबल भी है और आप से कोई छीन भी नहीं सकता। सरकार पांच साल चले ना चले, ये कार सालों चलेगी। नेता का भी मासूम सा डायलॉग है, अरे पार्टी बड़ी हो गई है.. गाड़ी बड़ी होनी चाहिए। कपिल की नेतानगरी की तुकबंदी थमती नहीं... हां सर, पहली बार ऐसा होगा कि कोई नेता सबको साथ लेकर आगे बढ़ रहा है, अकेले नहीं बढ़ रहा। कार हो या सरकार अच्छी चलनी चाहिए, फिर फायदा कितना है, बिना चुनाव लड़े आपकी सातों सीटें पक्की हैं। गाड़ी में तीसरी लेन भी है तो पीछे बैठे लोग हर वक्त जिंदाबाद के नारे लगा सकते हैं। लाल बत्ती की क्या जरूरत है, गाड़ी ही वीआईपी है, मेरे पास भी लाल बत्ती है, बत्ती ही बत्ती है, गाड़ी अभी डलवानी बाकी है। फिर आखिर में चुनावी पंचलाइन भी बोलते हैं, ये वाला बिल तो पास हो जाएगा ना सर?
साफ है ऐड पूरी तरह कपिलनुमा है और इसमें एक सीरियस प्रोडक्ट की इमेज, उसकी स्टाइल, उसकी लुकिंग को पूरी तरह नजर अंदाज कर केवल सात सीटर पर फोकस करके पूरी तरह ये ऐड कैम्पेन कपिल शर्मा, उनकी क्रिएटिव टीम और उनकी अपनी स्टाइल के हवाले कर दिया गया, जो एक रिस्क तो है ही।  कपिल शर्मा ने इससे पहले एक ऐड किया था सेवन अप नींबू सोडा का, जिसमें वो अपने बहुचर्चित पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हैं, पॉप सिंगर गिप्पी ग्रेवाल की जीप को रोक लेते हैं। जो उस वक्त गाना गा रहे होते हैं, बड़ा पटाखा देख लिया यारा, जो करे ठा ठा ठा। तब कपिल उससे कहते हैं, मुझे साइलेंट पटाखे पसंद हैं। तो ये पंच लाइन उस करेक्टर का कपिल शर्मा से पुराना जुड़ाव और नींबू पानी सोडा जैसा नॉन सीरियस प्रोडक्ट काफी कुछ एक जैसा लगता है। लेकिन नींबू पानी सोडा और होंडा मोबीलियो में काफी फर्क है, वही फर्क जो दस रुपए के प्रोडक्ट और नौ लाख की कार में होता है।
होंडा के साथ कपिल शर्मा का दूसरा विज्ञापन :
लगता है होंडा को इस रिस्क का अनुमान भी हैं, इसलिए साढ़े चार करोड़ कपिल को दिया गया है, उन्होंने अपनी नई कार को बेचने के लिए और भी तरीके आजमाए हैं। होंडा ने शोरूम में कार के साथ सेल्फी खिंचवाने पर भेजने वालों के लिए लॉटरी सिस्टम से निकालकर एक कार भी इनाम में देने का ऐलान किया है। इसके अलावा कपिल के साथ कार के फोटोज वाला प्रिंट ऐड भी देश भर के तमाम अखबारों में देने की प्लानिंग है, उसमें कपिल के डायलॉग जो नहीं होंगे। इतना ही नहीं, बड़े ऐड्स को कट कर बीस बीस सेकंड्स के ऐड भी बनाए जाएंगे ताकि कपिल का चेहरा बार बार दिखे, लेकिन डायलॉग्स थोड़े कम हो जाएंगे। जब तक आप इंतजार करिए कपिल के ऐड कैम्पेन के दो और विज्ञापनों का, जिसमें से एक उनकी ऑनस्क्रीन वाइफ सुमोना के साथ भी है, देखिए इस बार वो सुमोना को बड़े होठों वाले चौड़े मुंह की तुलना होंडा मोबीलियो के किस पार्ट से करेंगे...!

Sabhar- samachar4media.com

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90