काबुल में स्वीडिश पत्रकार की गोली मार कर हत्या


काबुल 11 मार्च। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज सुबह एक रेंस्तरां के बाहर खड़े स्वीडन के पत्रकार की अज्ञात बंदूकधारी ने गोली मार कर हत्या कर दी। पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। स्वीडन दूतावास ने उसकी पहचान नील्स हार्नर, 52, के रूप में की है। नील्स स्वीडिश रेडियों के दक्षिणी एशिया के कॉरेसपॉन्डेन्ट थे, वे अभी हाल ही में काबुल आए थे। नील्स ब्रिटिश एंव स्वीडन का नागरिक थे।
स्वीडिश रेडियो महानिदेशक सिल्ला बेंकों ने बताया नील्स बहुत ही काबिल और अनुभवी  पत्रकार  थे। उनके साथ आज जों कुछ हुआ वह दुर्भाग्य पूर्ण है। यह स्वीडिश रेडियों निगम के इतिहास की सबसे दुखद घटना है। काबुल पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता हश्मतुल्लाह स्तानेकजई ने बताया कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार गोली लगने के बाद इस पत्रकार को एक अस्पताल में ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

रेस्तरां के बाहर खड़े एक गार्ड ने बताया कि यह पत्रकार इस रेस्तरां के बाहर अपने ड्राइवर और एक दुभाषिए के साथ खड़ा था और इसी दौरान पश्चिमी वेशभूषा में उसके पास एक व्यक्ति आया और बहुत ही नजदीक से उसे गोली मार दी। उधर पुलिस प्रमुख कर्नल नजीबुल्लाह शमसोर ने बताया कि इस मामले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। इस बीच तालिबान के प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना में उनके संगठन का हाथ नहीं है और इस मामले की जांच कराई जा रही है।

घटना ने एक बार फिर अफगानिस्तान में काम कर रहे विदेशी पत्रकारों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर दिया है।

Sabhar-- Bhadas4media.com
काबुल में स्वीडिश पत्रकार की गोली मार कर हत्या काबुल में स्वीडिश पत्रकार की गोली मार कर हत्या Reviewed by Sushil Gangwar on March 12, 2014 Rating: 5

No comments