Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

देवयानी के अपमान पर झुका अमेरिका, अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताया खेद


देवयानी के अपमान पर झुका अमेरिका, अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताया खेद

अमेरिका में 12 दिसंबर को गिरफ्तार और बाद में जमानत पर रिहा की गईं भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रागडे से बदसलूकी मामले में अमेरिका को आखिरकार झुकना पड़ा है। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने खेद जताया है। देवयानी को वीजा धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने देर रात देर रात भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को फोन किया। भारतीय विदेश मंत्री ने विरोध स्वरूप बात करने से इनकार कर दिया। इसके बाद कैरी ने विदेश सचिव शिव शंकर मेनन को फोन करने मामले पर खेद व्यक्त किया।

व्हाइट हाउस ने भी इस मामले में बयान जारी किया है। अमेरिका का कहना है कि हम इस मामले में नजर बनाए हुए हैं। बयान में कहा गया है कि गिरफ्तारी की जांच की जा रही है। इस मामले में अमेरिका भारत का सहयोग करेगा। हालांकि, अमेरिका अभी भी अपने अधिकारियों के बचाव में लगा हुआ है। उसका कहना है कि भारत वियना समझौते का पालन करना चाहिए।

इससे पहले बुधवार को भारत में इस मुद्दे पर सड़क से लेकर संसद तक गुस्सा भड़क गया। राष्ट्रवादी शिवसेना नाम के संगठन के कुछ कार्यकर्ताओं ने अमेरिकी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, मंगलवार को हैदराबाद स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर भी कई लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था।

No comments:

Post a Comment