कैथल के पत्रकार नसीब सैनी को कृषि पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार


कैथल। कैथल के पत्रकार नसीब सैनी को कृषि पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 85वें स्थापना दिवस पर आयोजित भव्य समारोह में केंद्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग मंत्री शरद पवार की उपस्थिति में राज्यमंत्री तारिक अनवर ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।
कैथल में एक राष्ट्रीय दैनिक में कार्यरत नसीब सैनी को पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र व एक लाख रूपये की राशि का चैक दिया गया। पूसा नई दिल्ली के एपी शिंदे सिंपोजियम हाल में आयोजित उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पुरस्कार वितरण से पूर्व आईसीएआर के स्थापना दिवस पर स्थापना व्या यान तथा कृषि क्षेत्र में हो रही प्रगति के लिए सभी पक्षों को बधाई दी।

पुरस्कार वितरण समारोह में कृषि शोध, अध्ययन, लेखन के साथ-साथ देश के उत्कृष्ट किसानों को भी राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया। गौरतलब है कि नसीब सैनी ने कृषि, किसानों की समस्या आदि मुद्दों को प्रमुखता से उजागर किया तथा उनकी लेखनी के परिणाम स्वरूप अनेक समस्याएं हल हुईं। आईसीएआर के महानिदेशक डा. एस अयप्पन ने कहा कि श्री सैनी ने कृषि में हो रहे नवीनतम अनुसंधान व अपनाई जा रही नई तकनीकों को भी बहुत प्रभावी ढंग से किसानों तक पहुंचाया। जिससे किसानों को काफी लाभ हुआ। इस अवसर पर कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री डा. चरणदास महंत के अलावा देश के सभी कृषि संस्थानों को निदेशक, कुलपति, आईसीएआर के सदस्य कुलदीप धारीवाल एवं देश भर से आए कृषि विशेषज्ञों सहित प्रगतिशील किसान मौजूद थे।
Sabhar- Bhadas4media.com
कैथल के पत्रकार नसीब सैनी को कृषि पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार कैथल के पत्रकार नसीब सैनी को कृषि पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार Reviewed by Sushil Gangwar on July 22, 2013 Rating: 5

No comments