रामदेव के खिलाफ जानकारी जुटाने वाले पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज

हरिद्वार। बाबा रामदेव और उनके संस्थानों से जुड़ी जानकारी के लिए उनके वाहन चालक को रिश्वत की पेशकश के आरोप में दिल्ली के एक पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पत्रकार के खिलाफ दिल्ली के बसंत विहार थाने में भी उगाही का मामला दर्ज है। पुलिस ने पड़ताल शुरू कर दी है। बाबा रामदेव के चालक इंद्रदेव कुमार, निवासी दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट, कनखल ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। चालक ने एक व्यक्ति पर बाबा रामदेव के संस्थानों की गुप्त सूचनाएं देने और दवाओं में मिलावट करने के लिए रिश्वत की पेशकश का आरोप लगाया था। सीओ सिटी अजय सिंह ने इस मामले की जांच की।
सीओ के मुताबिक जांच में रिश्वत की पेशकश करने वाला व्यक्ति दिल्ली का एक खोजी पत्रकार है। उसकी पहचान पुष्प कुमार शर्मा के रूप में की गई है। पुष्प कुमार शर्मा हरियाणा निवासी है और दिल्ली में पत्रकारिता करता है। सीओ सिटी ने बताया कि बाबा रामदेव के चालक को किया गया फोन पुष्प कुमार शर्मा के नंबर से ही आया था। शिकायतकर्ता ने जिस गाड़ी का जिक्र तहरीर में किया था, उसकी भी पहचान कर ली गई है। यह सफेद सफारी पुष्प कुमार शर्मा, निवासी सुशांत लोक फेस-1 गुड़गांव, हरियाणा के नाम पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि आरोपी बाबा रामदेव के चालक से दो बार मिला। इस दौरान चालक को रिश्वत की पेशकश की गई। यही नहीं देहरादून में जिस जगह आरोपी पत्रकार ने अपनी गाड़ी की सर्विसिंग कराई थी, उस मैकेनिक के भी बयान पुलिस ने ले लिए हैं। तमाम सबूतों के आधार पर पुलिस ने पत्रकार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 503, और 506 के तहत कनखल थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
आरटीआई के तहत भी मांगी थी जानकारी : पत्रकार पुष्प कुमार शर्मा ने बाबा रामदेव के गुरु स्वामी शंकर देव की गुमशुदगी के संबंध में भी सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी। इसके लिए आरोपी पत्रकार ने एक स्थानीय पत्रकार की भी मदद ली थी। स्थानीय पत्रकार के नाम से ही स्टांप खरीदा गया।
ज्योतिष की कॉल डिटेल ने भी की मदद : खोजी पत्रकार पुष्प कुमार शर्मा के बारे में कोई भी जानकारी होने से इनकार करने वाले हनुमंतपुरम, कनखल निवासी ज्योतिष मनीष आचार्य से भी पुलिस को कई सुराग हाथ लगे हैं। ज्योतिष मनीष आचार्य से पत्रकार पुष्प कुमार शर्मा ने पिछले 15 दिन में करीब 17 बार बात की। सीओ सिटी अजय सिंह ने बताया कि लंबी बात से यह साबित होता है कि दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं।
दिल्ली में भी है मुकदमा दर्ज : खोजी पत्रकार के खिलाफ दिल्ली के बसंत विहार थाने में वर्ष 2009 में भी मुकदमा हो चुका है। यह मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है। सीओ सिटी अजय सिंह ने बताया कि दिल्ली में यह मुकदमा स्टिंग ऑपरेशन कर उगाही करने से संबंधित है। (अमर उजाला)
रामदेव के खिलाफ जानकारी जुटाने वाले पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज रामदेव के खिलाफ जानकारी जुटाने वाले पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज Reviewed by Sushil Gangwar on September 15, 2012 Rating: 5

No comments