हिमाचल में प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक्स मीडियाकर्मी मुख्यमंत्री के हाथों हुए सम्मानित

हिमाचल में प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक्स मीडियाकर्मी मुख्यमंत्री के हाथों हुए सम्मानित

जयश्री राठौड़

शिमलाः हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने गरिमापूर्ण समारोह में वर्ष 2010 व वर्ष 2011 के लिए पिं्रट और वर्ष 2009 एवं 2010 और वर्ष 2011 के लिए इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किए। वर्ष 2010 के प्रिंट के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार इण्डियन एक्सप्रैस समाचार पत्र की तत्कालीन संवाददाता श्रीमती हेमलता वर्मा को प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 21 मई, 2010 को इण्डियन एक्सप्रैस में प्रकाशित उनके समाचार ‘एट एप्पल पैड अनेदर रिवोल्यूशन’ के लिए प्रदान किया गया। जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए हिमाचल दिस वीक, धर्मशाला के सहायक सम्पादक श्री राजीव कुमार फुल्ल को 14 अगस्त, 2010 को प्रकाशित उनके समाचार ‘वैनिशिंग कांगड़ा स्कूल ऑफ पेंटिंग इज रिजुवीनेटिड’ के लिए प्रदान किया गया। वर्ष 2011 के प्रिंट के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार टाइम्स आफ इण्डिया के तत्कालीन विशेष संवाददाता श्री जगदीश भट्ट को प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 01 जून, 2011 को प्रकाशित उनके समाचार ‘फॉर पर्सनल हाईजीन’ के लिए प्रदान किया गया है। जिला स्तरीय पुरस्कार जनसता के धर्मशाला स्थित संवाददाता श्री सुभाष मेहरा को 29 दिसम्बर, 2011 को प्रकाशित उनके समाचार ‘पतलों, डुन्नों के सहारे तलाश ली खुशहाल जिंदगी की राह’ के लिए प्रदान किया गया है।

इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में वर्ष 2009 के लिए एम.एच.-1, शिमला के तत्कालीन संवाददाता श्री संजीव शर्मा की 04 जुलाई, 2009 को प्रसारित स्टोरी ‘योग पर्यटन’ के लिए दिया गया है। केलांग से दूरदर्शन के संवाददाता श्री कुंदन लाल की 13 दिसम्बर, 2009 को डी.डी.न्यूज पर प्रसारित ‘बदलती तस्वीर’ स्टोरी को दूसरा पुरस्कार प्रदान किया गया है। वर्ष 2010 के लिए पंजाब टुडे के तत्कालीन संवाददाता श्री अनिल गोमा को यह पुरस्कार प्रदान गया है। 23 अप्रैल, 2010 को प्रसारित उनकी स्टोरी ‘पॉलिथीन हटाओ-पर्यावरण बचाओ’ के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है।

वर्ष 2011 का पुरस्कार डे एण्ड नाईट न्यूज चैनल की शिमला स्थित संवाददाता श्रीमती मोनिका चौहान को 01 दिसम्बर, 2011 को प्रसारित उनकी स्टोरी ‘रिहेबीलिटेशन आफ सैक्स वर्करस इन हिमाचल प्रदेश’ के लिए दिया गया है। द्वितीय पुरस्कार डी.डी. न्यूज शिमला के तत्कालीन संवाददाता शिशु शांतल शर्मा को उनकी स्टोरी ‘वाटर शैड परियोजना से हमीरपुर जिले के टौणी देवी विकास खण्ड में लोगों को लाभ’ के लिए दिया गया है। इसका प्रसारण डी.डी. न्यूज पर 01 सितम्बर, 2011 को हुआ था।

पुरस्कार विजेताओं और अन्य उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे अपनी विश्वसनीयता बनाए रखें क्योंकि लोकतंत्र के सभी चार स्तम्भ आज अपनी विश्वसनीयता को सुरक्षित रखने के संकट से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया समाज के प्रहरी की भूमिका निभा रहा है और उसे अपनी विश्वसनीयता बनाए रखकर लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के वर्तमान समय में विश्वसनीयता मीडिया की सबसे बड़ी पूंजी है क्योंकि इसी के माध्यम से पाठक मीडिया के विभिन्न वर्गों में प्रकाशित समाचारों पर अपना विश्वास जताते हैं। केवल आलोचना के लिए चीजों को नकारात्मक तौर पर पेश करने के बजाय रिपोर्टिंग को रचनात्मक परिपेक्ष्य में अपनाना होगा। उन्होंने स्वतंत्रता से पूर्व में मीडिया की भूमिका को सराहते हुए कहा कि इससे स्वतंत्रता आंदोलन को गति मिली। उन्होंने पुरस्कार विजेता पत्रकारों को बधाई देते हुए आशा जताई कि वे अन्य पत्रकारों को भी चीजों को सही परिपेक्ष्य में देखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पुरस्कार विजेता पत्रकारों को हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों एवं रेस्तरां में मिलने वाली छूट को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की घोषणा की। उन्होंने कार्यरत पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए प्रधान सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने की घोषणा भी की। इस समिति में सरकारी तथा मीडिया से संबंधित गैर सरकारी सदस्य भी होंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अजय मित्तल ने कहा कि पत्रकारों की उच्च स्तरीय समिति द्वारा स्टोरीज़ का आंकलन कर इन्हें पुरस्कारों के लिए संस्तुत किया गया। उन्होंने कहा कि विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कारों का उद्देश्य कार्यरत पत्रकारों को राजकीय कार्य प्रणाली एवं राज्य द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में अर्जित उपलब्धियों के विषय में समाज को शिक्षित करने की दिशा में प्रोत्साहित करना है। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे इस प्रकार की और अधिक स्टोरी फाईल करें ताकि आने वाले वर्षों में और अधिक प्रतियोगिता हो सके। निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क बी.डी. शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं विधायक श्री राजीव बिन्दल, हिमुडा के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत्त, अमर उजाला के समाचार संपादक श्री राजेन्द्र सिंह, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी.एम. नांटा, आर्थिक एवं सांख्यकी विभाग के सलाहकार श्री प्रदीप चौहान तथा शहर के अन्य पत्रकार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।






हिमाचल में प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक्स मीडियाकर्मी मुख्यमंत्री के हाथों हुए सम्मानित हिमाचल में प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक्स मीडियाकर्मी मुख्यमंत्री के हाथों हुए सम्मानित Reviewed by Sushil Gangwar on September 08, 2012 Rating: 5

No comments