मिनट से ज्‍यादा विज्ञापन नहीं दिखा सकेंगे टीवी चैनल


नई दिल्ली : कार्यक्रम के दौरान विज्ञापन देख-देख कर परेशान दर्शकों के लिए राहत की खबर है। अब कोई भी टेलीविजन चैनल एक घंटे में सिर्फ 12 मिनट का ही विज्ञापन दिखा सकेगा। यह किसी भी सूरत में इससे ज्यादा नहीं हो सकता। इतना ही नहीं, कार्यक्रम के दौरान दो विज्ञापन ब्रेक के बीच का अंतर 15 मिनट से कम नहीं होना चाहिए। फिल्म प्रसारण के समय यह अंतर कम से कम 30 मिनट का होना चाहिए। इस संबंध में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।
ट्राई प्रसारण क्षेत्र का भी नियामक है। इसके साथ ही नियामक ने यह भी साफ कर दिया है कि अगर किसी एक घंटे में चैनल 12 मिनट के विज्ञापन नहीं दिखा पाता है, तो वह इसे आगे नहीं ले जा पाएगा। किसी खेल आयोजन के सीधे प्रसारण के समय ये शर्ते लागू नहीं होंगी। ट्राई ने कहा है कि सीधे प्रसारण के समय विज्ञापन सिर्फ ब्रेक के दौरान दिखाए जा सकेंगे। दर्शकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह भी तय किया गया है कि कोई भी विज्ञापन पूरी स्क्रीन का होगा। ये दिशानिर्देश सेवा नियमन 2012 के गुणवत्ता मानकों के तहत जारी किए गए हैं। अक्सर देखा जाता है कि विज्ञापन प्रसारण के दौरान आवाज ऊंची हो जाती है। दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए के ऊंची आवाज के इस्तेमाल की संभावना को भी नियामक ने खत्म कर दिया है। (एजेंसी)
मिनट से ज्‍यादा विज्ञापन नहीं दिखा सकेंगे टीवी चैनल मिनट से ज्‍यादा विज्ञापन नहीं दिखा सकेंगे टीवी चैनल Reviewed by Sushil Gangwar on May 14, 2012 Rating: 5

No comments

Post AD

home ads