Top Ad 728x90

  • Sakshatkar.com - Sakshatkar.org तक अगर Film TV or Media की कोई सूचना, जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो आपका स्वागत है. आप मेल के जरिए कोई जानकारी भेजने के लिए mediapr75@gmail.com का सहारा ले सकते हैं.

Saturday, 26 May 2012

ओ बी ओ लाइव तरही मुशायरा" अंक २३ के सम्बन्ध में एक सूचना


साथियों, इलाहाबाद से प्रकाशित होने वाली प्रतिष्ठित साहित्यिक पत्रिका "गुफ़्तगू" द्वारा यह सूचित किया गया है कि ओ बी ओ पर आयोजित होने वाले "ओ बी ओ लाइव तरही मुशायरा" अंक २३ में भाग लेने वाले शायर अपनी प्रस्तुत ग़ज़ल गुफ़्तगू पत्रिका को भी भेज सकते है, प्राप्त कुल ग़ज़लों में से सर्वश्रेष्ठ दो ग़ज़लों को पुरुस्कृत किया जायेगा और पुरूस्कार स्वरूप गुफ़्तगू पत्रिका की 5 साल की सदस्यता प्रदान की जायेगी यदि पुरुस्कृत शायर पहले से गुफ़्तगू पत्रिका के सदस्य होंगे तो गुफ्तगू पब्लिकेशन से प्रकाशित 200 रु मूल्य की साहित्यिक पुस्तक भेंट की जायेगी तथा पत्रिका के अगले अंक में दोनों पुरुस्कृत ग़ज़लें तथा 10 अन्य श्रेष्ठ ग़ज़लों को शायर के नाम के साथ प्रकाशित किया जायेगा | गुफ्तगू के इस योजना में गैर ओ बी ओ सदस्य भी भाग ले सकते हैं ।

ग़ज़ल भेजने की अंतिम तिथि 30 जून 2012 है 

ग़ज़ल भेजने हेतु नियम व शर्तें -
१- ग़ज़ल"ओ बी ओ लाइव तरही मुशायरा" अंक २३ में दिए गये मिसरा -ए- तरह के अनुरूप हो |
२- ग़ज़ल अरूजानुसार दुरुस्त हो तथा अन्य दोष से भी मुक्त हो |
३- कम से कम 5 तथा अधिकाधिक 7 शेर हों (अर्थात "ओ बी ओ लाइव तरही मुशायरा" अंक २३ में प्रस्तुत अपनी ग़ज़ल से सर्वोतम ५ या ७ शेर मतला सहित गुफ्तगू को भेज दें )
४- ग़ज़ल में मक्ता न हो अर्थात अंतिम शेर में तखल्लुस (उपनाम) का प्रयोग न किया गया हो |
५- ग़ज़ल में मिसरा-ए-तरह पर गिरह का शेर अवश्य हो, यह ध्यान रहे कि मिसरे की गिरह मतला या हुस्ने मतला में न बांधी गयी हो ।
६- प्राप्त कुल ग़ज़लों में से 12 ग़ज़लों का चयन अरूज के जानकार उस्ताद शायर द्वारा किया जायेगा जिनको ग़ज़लकार का नाम पता नहीं बताया जायेगा ।
७-  एक शायर द्वारा अधिकतम ७ शेर की एक ग़ज़ल ही स्वीकार्य है | ग़ज़ल में ७ शेर से अधिक या एक से अधिक ग़ज़ल भेजने पर उस शायर की किसी ग़ज़ल पर विचार नहीं किया जायेगा ।
८- ग़ज़ल के नीचे रचनाकार का पूरा नाम, पूरा पता, पिन कोड, मोबाईल नंबर अंकित रहना अतिआवश्यक है ।
९- पत्रिका के अगले अंक (अंक-३५) में मात्र १२ ग़ज़लें प्रकाशित होंगी, बाकी ग़ज़लों की वापसी संभव नहीं होगी |
१०-उपरोक्त शर्तों का पालन न करने वाली ग़ज़ल पर विचार नहीं किया जायेगा तथा जिन श्रेष्ठ ग़ज़लों को पत्रिका में प्रकाशित "गुफ्तगू तरही मुशायरा" स्तंभ में स्थान नहीं मिल पायेगा उन ग़ज़लों को गुफ्तगू के आगामी अंक में प्रकाशित किया जा सकता है ।
ग़ज़ल  भेजने का पता -
सम्पादकीय कार्यालय गुफ़्तगू पत्रिका
१२३ ए /१, हरवारा
धूमनगंज, इलाहाबाद
पिन -211011
मो. - 09889316790 (इम्तियाज़ अहमद गाज़ी), 9453004398 (वीनस केसरी)
ग़ज़ल ई-मेल से भी भेज सकते हैं -
guftgu007@rediffmail.com

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90