दो नए चैनल आ रहे पर क्या ये चल पाएंगे?



राजस्थान की एक कंपनी दो नए चैनल ला रही है. एक न्यूज चैनल है, जिसका नाम जन टीवी रखा गया है. दूसरा इंफोटेनमेंट चैनल है, जन टीवी प्लस नाम से. ऐसे वक्त में जब कई चैनल बिक रहे हैं, बंद हो रहे हैं, छंटनी के शिकार हो रहे हैं, दो नए चैनल शुरू करना वाकई हिम्मत का काम है पर सवाल ये है कि क्या ये चैनल चल पाएंगे. राजस्थान की कम्प्यूकॉम सॉफ्टवेयर लिमिटेड नामक कंपनी यह चैनल अगले हफ्ते लाने जा रही है. दोनों चैनलों का हेड किन्हीं प्रसून गुप्ता को बनाया गया है.
कंपनी के मालिक हैं एसके सुराणा. दोनों ही चैनलों पर वही सब प्रसारित होगा जो अन्य चैनलों पर दिखाया जा रहा है. मतलब कंटेंट में कोई नयापन नहीं होगा. तो, ये चैनल पहले से जमे जमाए दर्जनों चैनलों से टक्कर कैसे लेगा और बिजनेस कहां से ला पाएगा. सूत्रों का कहना है कि चैनल के सामने दो ही रास्ते हैं. एक, उगाही और धंधई के बल पर पैसे जुटाना. यह काम पहले से ही बहुत सारे चैनल व कुछ बड़े चैनल कर रहे हैं, इसलिए इस क्षेत्र में नए चैनलों को कुछ खास हाथ नहीं आने वाला. दूसरा है, कुछ दिनों तक चैनल चलाकर ज्यादा दाम पर किसी दूसरे को टोपी पहना देना. यह काम हाल के दिनों में कई चैनलों ने किया है. जब उन्हें पता चला कि यह धंधा दूर के ढोल सुहावने जैसा है तो उन्होंने इसे बेचने में देर नहीं किया.
देखना है कि जन जन की बात कहने का दावा करते हुए और स्वच्छ पत्रकारिता करने की डुगडुगी पीटते हुए लांच होने जा रहे जन टीवी और जन टीवी प्लस को खुद के जिंदा रहने के लिए खुराक बाजार से मिल पाएगी या फिर यह भी असमय मौत की तरफ अग्रसर होगा. हालांकि इतना कहा जा सकता है कि इस चैनल और किसी भी नए चैनल से जुड़ने जा रहे लोग पैसे वगैरह अपनी तरफ से न दें क्योंकि वह रकम शायद ही फिर कभी वापस मिले.
Sabhar- Bhadas4media.com
दो नए चैनल आ रहे पर क्या ये चल पाएंगे? दो नए चैनल आ रहे पर क्या ये चल पाएंगे? Reviewed by Sushil Gangwar on May 01, 2012 Rating: 5

No comments

Post AD

home ads