इंग्लैंड में मां बना एक आदमी






ब्रिटेन के एक पुरुष ने अपरेशन करवा कर अपना लिंग बदल लिया था और एक बच्चे को जन्म दिया। जन्म देने समय उसने अपनी हारमोन ट्रींटमैंट करवा कर अपनी बच्चेदानी को फिर से चालू करवा लिया। ऐसा करने वाला यह ब्रिटेन का पहला पुरुष है, परन्तु अमेरीका और स्पेन में एक पुरुष ने पहले भी इस तरह की मिसाल 
पेश की है। अखबार डेली मेल के मुताबिक पुरसी की उम्र 30 से अधिक है।

उसने पिछले साल ही बच्चे को जन्म दिया, परन्तु इसको अभी ही 
सार्वजनिक किया है। लिंग परिवर्तन करते समय उसने अपनी बच्चेदानी नहीं निकलवाई थी। विरोधी लिंगियों की सहायता करने वाली संस्था बऊमैंट सोसायटी के जोना डरैल ने कहा कि उस व्यक्ति ने अपनी बच्चेदानी को रखने साथ सेहत पर पडऩे वाले प्रभाव बारे पूछा था। करीब 6 महीने पहले उसने सोसायटी के साथ संपर्क करके उसके सहयोग के लिए धन्यवाद किया और साथ ही बताया कि वह माँ बन गया है। सिजेरियन अपरेशन के साथ यह बच्चा पैदा हुआ है।

डरैल ने कहा यह बच्चे को जन्म देने वाला संभावी तौर पर ब्रिटेन का पहला पुरुष है। उन्होंने कहा कि जहाँ तक हम जानते हैं कि इसके इलावा अमेरीका और स्पेन में एक एक पुरुष ने ऐसा किया है। अमेरीका में 38 साल के पुरस थामस बीटी ने 2007 में गर्भ धारण किया था और बच्चे सुसान, आस्टिन और जेंसन को जन्म दिया। बीटी अपनी पत्नी नैंसी के साथ एरीजोना में रहता है। यह वह औरत थी।

उम्र के तीसरे दशक उसने टैस्टीस्टोरान का इंजैकशन लेना शुरू किया इस के साथ उसकी आवाज़ मर्दों जैसी बन गई। उसके चेहरे और बाल उघ आए और उसके प्रजनन प्रणाली में बदलाव आ गया। साल 2002 में उसने अपनी बरैस्ट निकलवा दी थी, परन्तु बाकी औरतें वाले अंग बचा रखे थे ताकि वह बाद में गर्भ धारण कर सके।
इंग्लैंड में मां बना एक आदमी इंग्लैंड में मां बना एक आदमी Reviewed by Sushil Gangwar on April 25, 2012 Rating: 5

No comments