Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

कसाई और वेटर से भी खराब प्रोफेशन है रिपोर्टिंग


न्यूयॉर्क : दुनियाभर की खबरों को लोगों तक पहुंचाने के लिए रिपोर्टरों को न जाने कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है। मगर अमेरिका की एक संस्था ने रिपोर्टर की नौकरी को दुनिया के दस सबसे खराब प्रोफेशन में शामिल किया है। उसके बाद कसाई, वेटर, बर्तन धोने वाले का काम आता है। अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी करियर कास्ट द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के व्यवसाय को वर्ष 2012 के लिए सर्वश्रेष्ठ बताया गया है, जबकि रिपोर्टर की नौकरी को सबसे खराब व्यवसाय की सूची में पांचवें स्थान पर रखा है।
सर्वेक्षण के तहत 200 प्रकार की नौकरियों को पांच प्रमुख मापदंडों के आधार पर विभाजित किया गया था। इसमें शारीरिक जरूरत, काम का माहौल, वेतन, तनाव और लोगों की धारणा के आधार पर इन नौकरियों को सबसे अच्छी से सबसे खराब में सूचीबद्ध करना था। अमेरिका के ब्यूरो ऑफ लेबर और अन्य सरकारी एजेंसियों के आंकड़ों के आधार पर इस सर्वेक्षण में अमेरिका की सभी प्रकार की नौकरियों को रखा गया था। लोगों ने लकड़हारा, पशु पालक, सैनिक और तेल की खुदाई में लगे मजदूर के बाद पत्रकार के काम को सबसे खराब बताया है।
सर्वेक्षण में कहा गया है कि भले ही रिपोर्टर की नौकरी कितनी ही आकर्षक क्यों न लगती हो, लेकिन काम के दवाब, आय का स्तर और नौकरी के घटते अवसरों को देखते हुए इसे सबसे खराब और सबसे असहज कामों की सूची में डाला गया है। सूची में सबसे तनावपूर्ण नौकरियों को भी रखा गया है। इनमें सैनिकों, अग्निशमन कर्मचारियों, हवाई जहाज पायलट, जनसंपर्क अधिकारी, कंपनियों में वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, फोटो जर्नलिस्ट और टैक्सी ड्राइवर को रखा गया है। (एजेंसी)

No comments:

Post a Comment