Sakshatkar.com - Filmipr.com - Worldnewspr.com - Sakshatkar.org

पूर्व पीएम टोनी ब्‍लेयर की पत्‍नी ने भी ठोंका रुपर्ट मर्डोक की कंपनी पर मुकदमा


ब्रिटिश सरकार को हिलाकर रख देने वाले मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक की कंपनी द्वारा फोन हैंकिंग मामले में अब पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर की वकील पत्नी चेरी ब्लेयर ने उनके निजी फोन संदेशों की हैंकिग का आरोप लगाकर इस कुख्यात प्रतिष्ठान को अदालत में घसीटा है। इस तरह से चेरी उन सेलीब्रिटी और अन्य लोगों में शामिल हो गई हैं जिन्होंने मीडिया जगत के दिग्गज रूपर्ट मर्डोक की कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की है।
57 वर्षीय चेरी ब्लेयर ने लंदन लॉ फर्म की ओर से जारी बयान में कहा है कि मर्डोक की मीडिया कंपनी की ब्रिटिश शाखा न्यूज इंटरनेशनल पर दावा ठोंका गया है। इसी लॉ फर्म ने कई नामी गिरामी मुव्वकिलों को इस मामले में न्यूज इंटरनेशनल से मुआवजा दिलवाया है। ऐटकिन्स थामसन नाम की इस लॉ फर्म के वकील ग्राहम ऐटकिन्स ने एक बयान में कहा कि वह इस बात की पुष्टि करते हैं कि उन्होंने श्रीमती ब्लेयर की ओर से उनके वायसमेल को गैरकानूनी तरीके से बीच में सुनने के सिलसिले में दावा ठोंका है। बंद हो चुके टैबलॉयड ने मुलकेरी को कथित तौर पर सेलीब्रिटी और अन्य लोगों के फोन कॉल हैक करने का जिम्मा सौंपा था, ताकि सनसनीखेज खबरों के लिए सूचना जुटाई जा सके।
फोन हैंकिंग का मामला प्रकाश में आने के बाद न्यूज इंटरनेशनल पहले तो कहता रहा कि खबर इकट्ठा करने के लिए वायस मेल की हैकिंग उसके एक ही रिपोर्टर की कारस्तानी थी और उसे उसके अपराधों के लिए 2007 में जेल की सजा हो चुकी है। लेकिन बाद में खुलासा हुआ कि हैंकिंग का जाल दूर -दूर तक फैला था। इस कांड के कारण मर्डोक के अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड को बंद करना पडा़ और इसके लिए माफी भी मांगनी पडी़ थी।
कंपनी को हाल के माह में कई लोगों को मुआवजा देना पडा़ है, जिनमें पूर्व फुटबाल खिलाडी़ पाल गासकोइग्ने तथा फिल्मी कलाकार जूडे ला और सिएना मिलर भी शामिल हैं। इस कांड ने ब्रिटिश मीडिया, राजनीति और पुलिस प्रतिष्ठानों को हिलाकर रख दिया था। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इस मामले के तूल पकड़ने के बाद प्रेस के मानकों, फोन हैंकिंग और मीडिया द्वारा पुलिस को रिश्वत देने आदि की पड़ताल करने के लिए एक न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया था। (एजेंसी

No comments:

Post a Comment