Top Ad 728x90

  • Sakshatkar.com - Sakshatkar.org तक अगर Film TV or Media की कोई सूचना, जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो आपका स्वागत है. आप मेल के जरिए कोई जानकारी भेजने के लिए mediapr75@gmail.com का सहारा ले सकते हैं.

Monday, 2 January 2012

चुनाव के दौरान अफवाह फैलने से रोकने में मदद करे मीडिया


गोण्डा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राम बहादुर ने कहा है कि लोकतंत्र के सफल संचालन में मीडिया की महती भूमिका है। इसलिए आगामी विधानसभा के चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए आप सबको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि समाज में किसी प्रकार का अफवाह न फैले और यदि कहीं से भी इसकी शुरुआत हो गई है तो इस पर तत्काल अंकुश लगे।
वे आज यहां सिंचाई विभाग फील्ड हास्टल में उप्र. श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की जिला इकाई द्वारा आयोजित बैठक में जनपद के कोने-कोने से आए पत्रकारों को आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग तथा भारतीय प्रेस परिषद द्वारा जनसाधारण व मीडिया के लोगों के लिए जारी किए गए नवीनतम दिशा निर्देशों की जानकारी दे रहे थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि मीडिया में आने वाली हर अच्छी व बुरी बात का प्रभाव उसके पाठक व दर्शक पर पड़ता है। इसलिए चुनाव कवरेज के दौरान हमें पक्ष विशेष के महिमामंडन तथा दूसरे पक्ष को निरुत्साहित करने की कोशिशों से बचना चाहिए। उन्होने कहा कि मीडिया को समाज का आईना कहा जाता है, इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम जहां पर जो चीज जैसी है, वैसी ही दिखाएं। इससे हमारी विश्वसनीयता बढ़ती है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग का पूरा ध्यान प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले अनाप-शनाप खर्चों पर अंकुश लगाने का है। इसलिए इसकी रोकथाम के लिए कई स्तरीय जांच प्रणाली विकसित की गई है तथा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आगामी 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाएगा। जिलाधिकारी ने मीडिया के लोगों से अपील किया कि अपने-अपने पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से लोगों को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करें। चुनाव कवरेज के लिए मतदान के दिन उन्होंने संगठन के सभी सदस्यों को पास जारी किए जाने का आश्वासन दिया। पत्रकारों की मांग पर उन्होंने जिले भर में प्रेस व पत्रकार लिखाकर चल रहे दोपहिया व चौपहिया वाहनों की जांच कराने का भी आश्वासन दिया।
अपर जिलाधिकारी/उपजिला निर्वाचन अधिकारी विवेक पाण्डेय ने बताया कि जिला स्तर पर गठित मीडिया प्रमाणन एवं व्‍यय अनुवेक्षण समिति का केबिल कनेक्शन, टेलीविजन, डीवीडी प्लेयर, कम्प्यूटर इंटरनेट आदि सुविधाओं से सुसज्जित कक्ष तैयार हो गया है, जहां पर बैठकर कमेटी के सदस्य सभी प्रकार के विज्ञापनों/पेड न्यूज समेत उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के निर्वाचन से सम्बंधित समाचारों व साक्षात्कारों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी इलेक्ट्रानिक चैनल, केबिल नेटवर्क, रेडियो और पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित व प्रसारित किए जाने वाले विज्ञापन संवीक्षा समिति से पूर्व अनुमति मिल जाने के बाद ही प्रसारित होंगे। यदि मीडिया अनुवीक्षण सेल को लगता है कि कोई विज्ञापन समुचित अनुमति के बिना किसी अभ्यर्थी के पक्ष में प्रकाशित किया गया है तो यह समिति तुरंत रिटर्निंग आफिसर को सूचित करेगी तथा रिटर्निंग आफिसर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 (क) के अधीन अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेगा।
बैठक में वरिष्ठ पत्रकार एसपी मिश्र, संजय तिवारी, अचंल श्रीवास्तव आदि ने भी अपने विचार ब्यक्त किए। अध्यक्षता व आभार प्रदर्शन यूनियन के जिलाध्यक्ष कैलाश वर्मा तथा संचालन महामंत्री जानकी शरण द्विवेदी ने किया। इस मौके पर खराब मौसम के बावजूद जिले के कोने-कोने से 100 से अधिक पत्रकार मौजूद रहे। प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में टीपी सिंह, अमित मिश्रा, अकील सिद्दीकी, अमित श्रीवास्तव, विजय कुमार शुक्ला, गनी मोहम्मद, दिवाकर सिंह, राजेन्द्र मिश्र, संजीव शर्मा, श्याम त्रिपाठी, अशोक कुमार मिश्र, श्याम प्रकाश तिवारी, चन्द्र प्रकाश शुक्ल, डा. सतीश चन्द्र, पूरन चन्द्र गुप्ता, धर्मेन्द्र गुप्ता, जटा शंकर सिंह, प्रदीप पाण्डेय, प्रदीप कुमार गुप्ता, आरएन पाण्डेय, अरविन्द शुक्ल, अजय शुक्ल, सौरभ शुक्ला, लखन लाल शुक्ल, केके मिश्र, देव प्रकाश मिश्र, यज्ञ नरायन तिवारी, महेन्द्र तिवारी, आरके मिश्रा, पंकज सिन्हा, दिनेश कुमार पाण्डेय, रघुबर दयाल तिवारी आदि मौजूद थे
sabhar:- Bhadas4media.com

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90