Top Ad 728x90

  • Sakshatkar.com - Sakshatkar.org तक अगर Film TV or Media की कोई सूचना, जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो आपका स्वागत है. आप मेल के जरिए कोई जानकारी भेजने के लिए mediapr75@gmail.com का सहारा ले सकते हैं.

Monday, 2 January 2012

पेड न्यूज करने वाले अखबार के संस्थापक का सम्मान और पीएम का पेड न्यूज पर लेक्चर


दैनिक जागरण के संस्थापक पूर्ण चंद्र गुप्त के सम्मान में प्रधानमंत्री ने डाक टिकट जारी किया और इस मौके पर पेड न्यूज को लेकर लेक्चर दिया. अंतरविरोध देखिए कि हिंदी में सबसे ज्यादा पेड न्यूज करने वाला अखबार दैनिक जागरण है और इसी के संस्थापक के सम्मान के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पेड न्यूज नामक बुराई से निपटने के लिए मीडिया को खुद के स्तर पर प्रयास करने को कहा.
प्रधानमंत्री ने मीडिया से राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की अपील करते हुए कहा कि वह 'पेड न्यूज' जैसी बुराइयों से खुद ही निपटे. उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया पर बाहरी नियंत्रण नहीं होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने कहा, "मुझे इस बात की खुशी है कि देश का मीडिया आम तौर से स्वतंत्र और जीवंत है. देश में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है. मीडिया पर कोई बाहरी नियंत्रण नहीं होना चाहिए, लेकिन इसके प्रतिनिधियों को मिलजुलकर कोई ऐसा रास्ता निकालना चाहिए जिसमें निष्पक्षता और उद्देश्य को बढ़ावा मिले और सनसनी कम हो सके."

उन्होंने पत्रकारिता में 'पेड न्यूज' पर भी चिंता जताई और कहा, "मीडिया को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों के कवरेज में वृद्धि करनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि 'पेड न्यूज' जैसी बुराइयों को उखाड़ फेंकने के लिए मीडिया खुद प्रयास करेगा और वह इसमें सफल भी होगा." पत्रकारिता में गुप्त के योगदान की प्रशंसा करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा, "उन्होंने जीवनभर भयहीन तथा स्वतंत्र पत्रकारिता को बढ़ावा दिया. इस तरह की पत्रकारिता किसी भी लोकतंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है." प्रधनमंत्री ने कहा, "नई तकनीक की वजह से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों की पहुंच भी अब बहुत बढ़ गई है. मेरा मानना है कि यह हमारे लोकतंत्र के लिए एक बहुत अच्छी बात है." इस अवसर पर दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश भी मौजूद थे
Sabhar:- Bhadas4media.com

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90