ब्लूमबर्ग टीवी चैनल में अनिल बढ़ाएंगे हिस्सेदारी!




रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (एडीएजी) की कंपनी रिलायंस कैपिटल (आर-कैप) यूटीवी न्यूज में यूटीवी समूह के संस्थापक रॉनी स्क्रूवाला की 66 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। यूटीवी न्यूज फिलहाल अंग्रेजी कारोबारी चैनल ब्लूमबर्ग टीवी का परिचालन करती है।
तीन स्वतंत्र सूत्रों के अनुसार यूटीवी न्यूज में 18 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली आर-कैप स्क्रूवाला का हिस्सा खरीदकर इसका परिचालन अपने हाथ में लेना चाहती है। यूटीवी न्यूज में 16 फीसदी हिस्सेदारी ब्लूमबर्ग एलपी के पास है। हालांकि जब इस बारे में ब्लूमबर्ग यूटीवी के प्रवक्ता से पूछा गया, तो उन्होंने कहा, 'हम यह बताना चाहते हैं कि फिलहाल हिस्सेदारी बेचने की कोई बातचीत नहीं चल रही है और शेयरधारिता में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रस्तावित डिज्नी और यूटीवी अधिग्रहण के कारण शायद यह खबरें उठ रही हैं। द वॉल्ट डिज्नी कंपनी इंडिया का ब्रांड यूटीवी भी एक हिस्सा है।' जबकि आर-कैप ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।
लेकिन इस मामले से जुड़े एक करीबी सूत्र ने बताया, 'बातचीत चल रही है। स्क्रूवाला ब्लूमबर्ग यूटीवी से निकलना चाहते हैं और आर-कैप ने उनकी पूरी हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है।'  टीवी टुडे में भी आर-कैप की अल्पांश हिस्सेदारी है। हालांकि कंपनी हमेशा ही इन्हें महज वित्तीय निवेश करार देती रही है लेकिन यूटीवी न्यूज में बहुलांश हिस्सेदारी भी महज निवेश ही है, यह स्पष्ट नहीं है।
समूह ने यूरोप के आरटीएल समूह के साथ भी थीम आधारित चैनल के लिए करार किया है और वह बिग मैजिक नाम से हिंदी मनोरंजन चैनल का परिचालन करता है। मामले की जानकारी रखने वालों का कहना है कि इसके बाद चैनल का नाम बदलकर 'ब्लूमबर्ग इंडिया' रख दिया जाएगा और इसका लोगो भी नया होगा। सूत्रों का कहना है कि इस बारे में जनवरी में घोषणा की जा सकती है। गुरुवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स पर आर-कैप के शेयर 3.21 फीसदी गिरकर 262.70 रुपये पर बंद हुए। (साभार: बिजनेस स्टैंडर्ड) 
ब्लूमबर्ग टीवी चैनल में अनिल बढ़ाएंगे हिस्सेदारी! ब्लूमबर्ग टीवी चैनल में अनिल बढ़ाएंगे हिस्सेदारी! Reviewed by Sushil Gangwar on December 16, 2011 Rating: 5

No comments